-->

"BHIM' APP को लॉन्च करते ही हुए ! 10K से ऊपर हुए डाउनलोड

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डि
जिटल लेनदेन को बढ़ावा देने और उसे आसान बनाने के लिए शुक्रवार को आधार आधारित एप लॉन्च किया. इस एप का नाम भीम है , जो यूपीआई  तथा यूएसएसडी  का नया संस्करण है. लेकिन इस एप के लॉन्च के 24 घंटों के भीतर ही एप सर्वर डाउन हो चुका है. इस एप को इस्तेमाल करने में लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. इसे लेकर लोगों ने ट्विटर पर शिकायतें करनी शुरु कर दी.

जिसके जवाब में भीम एप की ओर से बताया गया कि, ‘बहुत ज्यादा सर्वर लोड की वजह से एप में परेशानी आ रही है जिसे सॉल्व करने के लिए इस एप का नया वर्जन अपडेट किया जा रहा है.’
ये एप इस वक्त सिर्फ एंड्रॉयड स्मार्टफोन के लिए गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है.
एप लॉन्चिंग के मौके पर मोदी ने कहा कि भीम एप का इस्तेमाल करना बेहद आसान है और इसे चलाने के लिए अंगूठा ही काफी है. सरकार एक नया सिक्योरिटी फीचर लॉन्च करने पर काम कर रही है, जिसका इस्तेमाल कर बिना फोन या इंटरनेट के लेनदेन किया जा सकेगा.
उन्होंने कहा, “चाहे वह स्मार्टफोन हो या 1,000-1,200 रुपये का फीचर फोन, भीम को इस्तेमाल किया जा सकता है. इंटरनेट कनेक्शन की कोई जरूरत नहीं है. किसी को केवल अंगूठे का इस्तेमाल करने की जरूरत है. एक समय था, जब निरक्षर को ‘अंगूठा छाप’ कहा जाता था. अब समय बदल गया है. अब आपका अंगूठा ही आपका बैंक है.”

उन्होंने नए एप को डॉक्टर भीमराव अंबेडकर को समर्पित करते हुए कहा, “डॉ.अंबेडकर का मंत्र गरीबों को ऊपर उठाने के लिए काम करना है और प्रौद्योगिकी की सबसे बड़ी ताकत यह है कि यह गरीबों को सशक्त कर सकती है.”.